नॉर्मल डिलीवरी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।‍आजकल डिलीवरी के समय पर महिलाओं के मन में यह डर बैठ गया है कि हमारी डिलीवरी नॉर्मल होगी या सिजेरियन से ! 

क्योंकि नॉर्मल डिलीवरी के दौरान cervical dilatation होता है मतलब जब गर्भाशय का मुंह 10 mm तक खुलेगा तब नॉर्मल डिलीवरी होती है और जब आपको लेबर पेन होता है तो हर पेन के साथ बच्चा नीचे की तरफ मूव करें उसके लिए पेल्विक फ्लोर स्ट्रैंथ कि जरूरत होती है और ये आपके लाइफस्टाइल और खान-पान पर निर्भर करता है इसलिए आप दादी मां के नुस्खे का इस्तेमाल करके आप पेल्विक फ्लोर स्ट्रैंथ को बढ़ा सकते हो।नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे आज भी कारगर और प्रसिद्ध है

नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे

पिछले साल में एक सामान्य हॉस्पिटल पर की गई एक रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक कुल 12,343 बच्चो का जन्म हुआ है जिनमें से 8300 नॉर्मल डिलीवरी हुई है ।जबकि 4043 डिलीवरी सिजेरियन से हुई है। अगर आप भी नॉर्मल डिलीवरी चाहते हो तो कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप नॉर्मल डिलीवरी पा सकते हो।आज हम इस लेख में कुछ ऐसे नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे के बारे में बात करेंगे जो आपको नॉर्मल डिलीवरी में काफी हद तक आपकी मदद करेंगे जिससे आपकी नॉर्मल डिलीवरी संभव हो सके।

नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे 

हम अपनी दादी,नानी और मम्मी से सुनते आ रही है कि पहले 99% नॉरमल डिलीवरी होती थी और 1% सिजेरियन के चांस होते थे। पहले के जमाने में बिना दर्द के नार्मल डिलीवरी आसानी से हो जाती थी जिसके पीछे बहुत बड़ा कारण है लाइफस्टाइल। आजकल की लाइफ में नॉर्मल डिलीवरी बहुत कम हो रही है क्योंकि आजकल का लाइफ़स्टाइल सेडेंटरी टाइप का हो रहा है जिसमे महिलाएं अपने कम्फर्ट जोन में रहती है जैसे आजकल की महिलाएं ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करती जिसके कारण पेल्विक स्ट्रैंथ की एक्सरसाइज नही होती है जिससे उनके गर्भाशय का मुंह कम खुलता है जो बाद में नॉर्मल डिलीवरी न होने का सबसे बड़ा कारण बन जाता है तो आज हम बरसों से चले आ रहे नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे का इस्तेमाल करके कैसे आसानी से नॉर्मल डिलीवरी पा सकते हैं के बारे जाने गए
नौवें महीने में नॉर्मल डिलीवरी होने के लिए खाने में किस चीज का ज्यादा सेवन करना चाहिए के बारे में विस्तार से जानते हैं।

नौवें महीने में नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या खाना चाहिए 

  • खजूर
9वें महीने में दादी मां के नुस्खे में आपको खजूर का सेवन करने के लिए कहा जाता है आप खजूर का सेवन करके नॉर्मल डिलीवरी पा सकते हो क्योंकि खजूर का तासीर गर्म होती है जो आपको नॉर्मल डिलीवरी में मदद करती है। आप चाहो तो खजूर को दूध में उबालकर भी खा सकते हो।
नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे

  • दूध में घी
पुराने जमाने में दादी मां और नानी कहती थी कि नौवें महीने में दूध में घी डालकर पीने से गर्भाशय चिकना हो जाता है जिससे नॉर्मल डिलीवरी में आपको मदद मिलती है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को 9वे महीने में दूध में घी डालकर पीना चाहिए। जिससे आपकी नॉर्मल डिलीवरी संभव हो सके।
  • अजवाइन के लड्डू
अजवाइन की तासीर भी गर्म होती है इसलिए नौवें महीने में प्रेग्नेंट महिलाओं को अजवाइन के लड्डू का सेवन करना चाहिए जिससे आपको नॉर्मल डिलीवरी में मदद मिलेगी और अजवाइन आपके शरीर को नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार करती है इसलिए पहले जमाने की दादी मां अजवाइन के लड्डू खाने के लिए कहती थी और उनके ये नुस्खे नॉर्मल डिलीवरी में बहुत ही हेल्प करते हैं।

नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे

  • खानें में घी खाएं
अगर आप नॉर्मल डिलीवरी चाहते हो तो नौवें महीने में ही आप खाने में घी का सेवन जरूर करें घी का सेवन करने से गर्भाशय चिकना होता है और आपको नॉर्मल डिलीवरी में होने में सहायता करता है अगर आप पहले से ही ओवरवेट हैं तो आपकी का सेवन कम करें। नॉर्मल डिलीवरी होने में कोई समस्या ना हो।
नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे

नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय |Tips For Normal Delivery.

अब कुछ ऐसे स्वस्थ खाने के बारे में बात करते हैं जो प्रेग्नेंट महिला के लिए वह उसके शिशु के लिए दोनों के लिए फायदेमंद हो अगर आप नॉर्मल डिलीवरी चाहते हैं तो अपने खाने में इन चीजों का जरूर सेवन करें।
  • आप नॉर्मल डिलीवरी चाहते हो तो आप अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें।
  • कैलशियम,आयरन, विटामिन तथा प्रोटीन से भरपूर फल का सेवन करना चाहिए।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि उनको नॉर्मल डिलीवरी में कोई समस्या ना हो

नार्मल डिलीवरी के मंत्र | Painless Normal Delivery Tips In Hindi

  • प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि उनकी नॉर्मल डिलीवरी में कोई समस्या ना हो और उनकी नॉर्मल डिलीवरी संभव हो सके।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को आसान व्यायाम करना चाहिए ताकि आप को नॉर्मल डिलीवरी में कोई समस्या ना हो और आपकी नॉर्मल डिलीवरी संभव हो सके इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को व्यायाम करना चाहिए।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को खाना खाने के बाद टहलना चाहिए ताकि उनको नॉर्मल डिलीवरी में कोई समस्या ना हो और नॉर्मल डिलीवरी आसानी से हो जाए।
  • रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद ले और रोजाना नियमित रूप से अपने शरीर की मालिश करते रहे।
  • अगर प्रेग्नेंट महिला स्वस्थ रहेगी तो आपका होने वाला शिशु भी स्वस्थ होगा।
  • तनाव से दूर रहें और खुश रहने की कोशिश करें।

Read More
People Also Ask

Q.नौवें महीने में नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए

नौवें महीने में दूध में घी डालकर पीने से बच्‍चेदानी और गर्भाशय चिकना हो जाता है जिससे नॉर्मल डिलीवरी होने में मदद मिलती है।

Q.क्या दादी मां के नुस्खे का इस्तेमाल करके नॉर्मल डिलीवरी पा सकते हैं।

हां दादी मां के नुस्खे का इस्तेमाल करके आप नॉर्मल डिलीवरी पा सकते हो जैसे खजूर खाए, दूध में घी डालकर पिए, अजवाइन के लड्डू खाए जिससे आपको नॉर्मल डिलीवरी में मदद मिलेगी।

Q.नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या अच्छा है

आप नॉर्मल डिलीवरी चाहते हो तो आप नियमित रूप से व्यायाम योगा करें। व्यायाम आपकी मांसपेशियों को लचीला बनाने में मदद करता है और आप लेबर पेन को सहन कर सके तथा आपको नॉर्मल डिलीवरी होने में कोई समस्या ना हो।।
Conclusion
इस लेख में आपको कुछ ऐसी घरेलू और पुराने जमाने में काम आने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में बताया गया है जिनको अगर आप अजमाते हैं तो आपकी नॉर्मल डिलीवरी होने के चांस बढ़ जाते हैं आशा करते हैं कि आपको नार्मल डिलीवरी के लिए दादी माँ के नुस्खे का हमारा यह लेख पसंद आया होगा अपने सुझाव कमेंट करके जरूर बताएं