हर महिला के लिए मां बनने का सफर बहुत ही खास होता है लेकिन इन सफर के दौरान उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है प्रेगनेंसी के शुरू में शरीर में हार्मोनल बदलाव तेजी से होते हैं। और प्रोजेस्ट्रोन और रिलैक्सेशन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।जिसकी वजह से प्रेगनेंसी में महिलाओ को एसिडिटी, सीने में जलन, कब्ज, मरोड़ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार जंक फूड ,तली हुई मसालेदार खाना खाने से भी महिलाओं को एसिडिटी का सामना करना पड़ता है। 
आज हम इस लेख में आपको प्रेगनेंसी में एसिडिटी का घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप एसिडिटी को कम कर सकते हो और आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके भी एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।
‍‍
        Table of Contents        
       
    तो आइए हम आपको एसिडिटी किस कारण होती है व कब होती है तथा प्रेगनेंसी में एसिडिटी का घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे जो आपको प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एसिडिटी की समस्या से निजात पाने में आपकी मदद करेंगे।

    प्रेगनेंसी में एसिडिटी का घरेलू उपाय

    प्रेगनेंसी में एसिडिटी क्यों होती है | pregnancy me acidity kyu hoti h

    प्रेगनेंसी में महिलाओं को शुरू से ही हार्मोन परिवर्तित होने लगते है।और प्रेगनेंसी की शुरुआत में शरीर में अधिक मात्रा में प्रोजेस्‍टेरोन और रिलैक्‍सिन हार्मोन बनता है। जो शरीर की नरम मांसपेशियों को आराम देते हैं जिसमें गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल मार्ग की मांसपेशियां भी शामिल होती है जिस वजह से पाचन तंत्र धीरे-धीरे काम करने लगता है।जिससे प्रेगनेंट महिला को एसिडिटी व सीने में जलन जैसी समस्या होने लगती है।

    प्रेगनेंसी में एसिडिटी कब होने लगती है

    प्रेगनेंसी में शुरु के 1 और 2 महीने में हार्मोनल परिवर्तन तेजी से होता है हार्मोन की का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं में एसिडिटी की समस्या होने लगती है और धीरे-धीरे जैसे पेट का आकार बढ़ने लगता है तो शरीर के सभी अंगों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या होने लगती है प्रेगनेंसी में नौ महीने तक एसिडिटी की समस्या कभी भी हो सकती है।

    प्रेगनेंसी में एसिडिटी का घरेलू उपाय | pregnancy me acidity ke gharelu upay

    प्रेगनेंसी में आपको एसिडिटी की समस्या आती है तो आप कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके एसिडिटी को कम कर सकते हो तो आइए हम कुछ आसान घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानती हैं।
    • अधिक से अधिक पानी पिए
    प्रेगनेंसी में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है कम पानी पीने से पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है और पाचन तंत्र धीरे-धीरे वर्क करने लगता है और एसिडिटी हो जाती है इसलिए हमें प्रेगनेंसी में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।
    प्रेगनेंसी में एसिडिटी का घरेलू उपाय

    • दूध या दही ले
    प्रेगनेंसी में दूध या दही लेने से एसिडिटी को काफी हद तक कम किया जा सकता है आप चाहे तो दूध में शहद मिलाकर भी पी सकते हो जिससे एसिडिटी में आपको आराम मिलेगा।
    • थोड़ी मात्रा में बार-बार खाना ले
    प्रेगनेंसी के दौरान आपको एसिडिटी की समस्या हो रही है तो आपको एक बार में ही अधिक खाना खाने से बचना चाहिए ।इसलिए आपको एसिडिटी को कम करने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी मात्रा में बार-बार खाना खाना चाहिए ताकि एसिडिटी की समस्या ना से बचा जा सके।
    • खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बचे
    खाना खाने के तुरंत बाद सोने से पेट में मौजूद एसिड ऊपर आने लगता है और एसिडिटी की समस्या होने लगती है इसलिए आपको प्रेगनेंसी में एसिडिटी का बचाव करने के लिए खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए।
    • एलोवेरा जूस ले
    एलोवेरा जूस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स एवं एंजाइम्स, एसिडिटी को कम कम करने में सहायक है।
    अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप एलोवेरा जूस पी सकते हो (ध्यान रहे एलोवेरा जूस अधिक मात्रा में ना पिए)
    • नारियल पानी पिए
    नरियल पानी में पाए जाने वाले विटामिन सी एवं एंटीऑक्सिडेंट्स, एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा नारियल पानी शरीर को उपलब्ध पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है जो जो प्रेगनेंसी में एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है।
    • नींबू पानी पिएं
    अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी की समस्या होती है तो आप नींबू पानी पी सकते हो। एक ग्लास में दो नींबू निचोड़ कर उसमें एक चम्मच शहद डाल कर पानी को गुनगुना कर लें और ठंडा होने के बाद पी लें इससे पीने से आपको एसिडिटी में राहत मिलेगी।
    • आंवला खाए
    आंवला कई गुणों से भरपूर है।इसका प्रयोग एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है प्रेगनेंसी के दौरान आंवला खाने से एसिडिटी को कम किया जा सकता है। आंवला खाने से भूख भी बढ़ती है और खाना भी पच जाता है और एसिडिटी की समस्या भी खत्म हो जाती है।
    • सौप
    अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी की समस्या है तो आप खाना खाने के तुरंत बाद सौप खा सकते हो जिससे एसिडिटी की समस्या नहीं होगी आप चाहो तो सौप का पाउडर बनाकर भी आप खाना खाने के बाद उसको ले सकते हो। जिससे एसिडिटी की समस्या दूर होगी।

    अगर आपको प्रेगनेंसी में एसिडिटी की समस्या होती है तो आपको अपनी आदतों कुछ बदलाव करने होंगे।
    ऐसे क्या बदलाव आप कर सकते हैं जिससे आपको एसिडिटी की समस्या ना हो तो आइए हम इन बदलाव के बारे में जानते हैं।

    pregnancy me acidity ho to kya kare

    • चाय या कॉफी का अधिक सेवन ना करें
    • एक बार में ही ज्यादा खाना खाने से बचें
    • थोड़ी मात्रा में बार-बार खाना खाए
    • अधिक से अधिक पानी पिए
    • चॉकलेट ना खाएं
    • खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से बचें
    • खाना खाने के बाद टहलना की आदत डाले
    • ज्यादा तली और मसालेदार चीजों को खाने से परहेज करे
    • टाइट कपड़े पहनने से बचें

    People Also Ask

    Q.प्रेगनेंसी में एसिडिटी कब होती है?

    प्रेगनेंसी की शुरुआत में शरीर में अधिक मात्रा में प्रोजेस्‍टेरोन और रिलैक्‍सिन हार्मोन बनता है। ये शरीर की नरम मांसपेशियों को आराम देते हैं जिसमें गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल मार्ग की मांसपेशियां भी शामिल होती है जिसकी वजह से पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है और एसिडिटी व सीने में जलन जैसी जैसी समस्या होने लगती है।

    Q.एसिडिटी को तुरंत कम करने के लिए क्या करें।

    अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी होती है तो आप उसको तुरंत खत्म करना चाहते हो तो आप अजवाइन में नमक मिलाकर पानी के साथ ले सकते हो इससे आपको थोड़ी देर में ही एसिडिटी की समस्या से आराम मिलेगा।

    Q.रात में एसिडिटी क्यों बढ़ जाती है

    आजकल की लाइफ स्टाइल में देर रात तक जागना और लेट नाईट तक भोजन करना तथा तली हुई मसालेदार चीजें खाने से रात में एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है।

    Q.निंबू पानी से एसिडिटी को कम किया जा सकता है

    हां नींबू पानी से एसिडिटी को कम किया जा सकता है आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू निचोड़ लें और एक चम्मच शहद डालें और पी ले जिससे आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।

    नोट(अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी की समस्या ज्यादा है तो आप डॉक्टर की परामर्श जरूर ले।)

    Read Also
    Conclusion 
     प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले एसिडिटी किस वजह से होती और प्रेगनेंसी में एसिडिटी का घरेलू उपाय बारे में विस्तार से बताया है। आप इन घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एसिडिटी वह सीने में जलन जैसी समस्याओं को कम कर सकते हो ।उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा