आजकल मौसम में परिवर्तन ,प्रदूषण, धूल,पसीना, फंगल इंफेक्शन के कारण कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम हो जाती है और कुछ लोगों को स्किन एलर्जी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है और चेहरे पर छोटे छोटे लाल व सफेद रंग के दाने होने लगते है जिसमे किसी को दर्द होता है और किसी को दर्द नही होता है अगर इस समस्या का समय पर इलाज ना करें तो यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है।और धीरे धीरे पूरे शरीर पर फैलने लगती है और चेहरे और शरीर पर जलन होने लगती है।
कई बार चेहरे पर धूल मिट्टी वह गंदगी जमने के कारण चेहरे के पोर्स यानी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिसके कारण चेहरे को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और चेहरे पर छोटे छोटे दाने होने लगते हैं
आज हम इस लेख में आपको चेहरे पर भाप की सिंकायी कैसे करें जिससे कि चेहरे के बंद फोर्स खुल जाए और चेहरे को ऑक्सीजन मिलती रहे।और चेहरे पर छोटे छोटे दाने की समस्या न हो ।तो आज हम आपको इस लेख में चेहरे पर छोटे छोटे दाने क्यों निकलते हैं तथा चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे

‍‍
        Table of Contents        
       
    चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय | chehre par chote chote dane kaise hataye

    चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय

    चेहरे पर छोटे छोटे दाने क्यों निकलते हैं|why pimples come on face

    चेहरे पर छोटे छोटे दाने कई वजह से निकल जाते हैं जैसे हार्मोनल बदलाव ,वातावरण में परिवर्तन, प्रदूषण ,चेहरे की सफाई न करने के कारण चेहरे पर छोटे छोटे दाने निकल जाते है। कई बार गंभीर मामले में मिलिया, व्हाइटहेड्स एलर्जी जैसी समस्या होने का खतरा बना रहता है तो आइए हम इन समस्या को विस्तार से जानते हैं

    • मिलिया

    मिलिया छोटे-छोटे सफेद रंग के दाने होते हैं जो ज्यादातर आंखों के नीचे, गाल, फोरेहेड या शरीर के किसी भी भाग में हो सकते हैं मिलिया नामक बीमारी धूप के संपर्क में रहने वाले लोगों में ज्यादा देखी जा रही है जिससे चेहरे पर सफेद रंग के छोटे छोटे दाने निकलने लग जाते हैं इन छोटे-छोटे दानों की वजह से चेहरे पर जलन होने लगती है।

    • व्हाइटहेड्स

    चेहरे पर छोटे छोटे दाने होने का कारण है व्हाइटहेड्स क्योंकि वाइट हेड्स से डेड स्किन सेल्स और एक्स्ट्रा ऑयल स्किन में जमा हो जाते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर लाल रंग वह सफेद रंग के छोटे छोटे दाने हो जाते हैं।

    • एलर्जी

    कुछ लोगों को स्किन एलर्जी होती है जिसकी वजह से चेहरे पर छोटे छोटे दाने निकलने शुरू हो जाते हैं और चेहरे पर जलन , खुजली होने लगती है।


     चेहरे पर छोटे-छोटे दाने कैसे हटाए

    आप चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके चेहरे पर होने वाले लाल रंग ,सफेद रंग के दाने वह स्कीन एलर्जी जैसी समस्या को कम कर सकते हो। तो आइए हम चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं।


    एलोवेरा | Alovera

    अगर आप चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से परेशान हैं तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल करके इन छोटे छोटे दाने को कम कर सकते हो क्योंकि एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्ट्रियल गुण पाए जाते हैं जिसकी मदद से चेहरे के छोटे छोटे दाने कम हो जाते हैं


    इस्तेमाल करने की विधि
    एक फ्रेश एलोवेरा का पत्ता ले उसे साफ पानी से धो लें और उसका जेल निकाल ले अब चेहरे पर लगा ले 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे बाद में चेहरे को पानी से धो लें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हफ्ते में तीन से चार बार करने से आपके चेहरे के छोटे छोटे दाने कम होने लगेंगे


    तुलसी | Tulsi

    तुलसी में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। तुलसी एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है।चेहरे की एलर्जी व संक्रमण के लिए तुलसी बहुत ही फायदेमंद होती है तुलसी का इस्तेमाल करके आप चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम कर सकते हो।


    इस्तेमाल करने की विधि
    तुलसी का पेस्ट बनाने चेहरे पर जहां जहां दाने हैं वहां लगा ले 10 15 मिनट लगा रहने दे बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो ले 

    चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय

    चंदन |chandan

    चेहरे के छोटे छोटे दाने हटाने के लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हो। चंदन लगाने से चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है और चेहरे के इन सफेद वह लाल दानों से छुटकारा मिलता है ।
    इस्तेमाल करने की विधि
    चंदन का पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें जिससे आपके चेहरे के छोटे छोटे दाने कम हो जाएंगे


    शहद | Honey

    शहद में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इनफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं।शहद में नेचुरल नमक पाया जाता है जो चेहरे के छोटे छोटे दाने हटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है शहद का इस्तेमाल करने से चेहरे के पोर्स ओपन हो जाते हैं और चेहरे में कसाव आता है जिससे चेहरे के छोटे-छोटे दानों की समस्या कम होती है और शहद से ऑइली स्किन से छुटकारा मिलता है।
    इस्तेमाल करने की विधि
    शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक मसाज करें बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

    चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय


    ओलिव आयल | olive oil

    ऑलिव आयल स्किन एलर्जी को कम करने में फायदेमंद है ओलिव ऑयल विटामिन ई से भरपूर होता है जो चेहरे के छोटे-छोटे दानों को कम करने में मदद करता है
    ओलिव ऑयल को चेहरे पर लगाने से स्किन एलर्जी की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी


    एप्पल साइडर विनेगर

    एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है और एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। एप्पल साइडर विनेगर
    डायरेक्ट स्किन पर नही डायरेक्ट स्किन पर नहीं लगाना चाहिए स्कोर पानी में मिलाकर स्क्रीन पर इस्तेमाल करना चाहिए जिससे स्किन एलर्जी की समस्या सही हो जाएगी ।

    चेहरे को भाप से सिंकाई करें। | Chehre Ko Bhap Dene Ke Fayde

    मौसम में परिवर्तन, धूल, प्रदूषण के कारण स्किन के पोर्स यानी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इन बंद रोम छिद्रों में गंदगी जमने लग जाती है । जिसके कारण माथे,और चेहरे पर छोटे छोटे दाने निकलना शुरू हो जाते हैं।कई बार ये छोटे छोटे दाने से मिलीया और एलर्जी जैसी समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चेहरे को भाप से सिकाई करने का सबसे आसान तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप चेहरे की बंद पोर्स यानी रोम छिद्रों को खोल सकते हो जिससे स्किन को ताजी ऑक्सीजन मिलेगी और छोटे छोटे दाने की समस्या कम हो जाएगी। आइए हम जानते हैं कि चेहरे को भाप की सिकाई कैसे करें।

    चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय


    चेहरे को भाप कैसे दे | Chehre Ko Bhap Kaise De

    इसके लिए आपको एक टब में गर्म पानी लेना है। अब एक तौलिया लेकर अपने सिर को पानी के ऊपर ऐसे ढकें, कि पानी से उठने वाली भाप आपके चेहरे को स्पर्श करे। जिससे चेहरे के बंद पोर्स यानि रोम छिद्र खुल जायेंगे और छोटे छोटे दाने वह स्किन एलर्जी से आपको छुटकारा मिलेगा।

    people Also Ask


    चेहरे पर छोटे छोटे दाने क्यों निकलते हैं

    हार्मोनल परिवर्तन एवं मौसम परिवर्तन , प्रदूषण ,धूप धूप के कारण चेहरे पर गंदगी जम जाती है जिससे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर छोटे छोटे दाने निकलने लग जाते हैं।


    चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय क्या हैं

    ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताया है आप इन उपाय का इस्तेमाल करके चेहरे के छोटे छोटे दाने की समस्या को हटा सकते हो।


    चेहरे पर भाप हफ्ते में कितनी बार लेनी चाहिए

    चेहरे पर भाप हफ्ते में कम से कम 2 बार लेनी चाहिए ताकि चेहरे के बंद रोम छिद्र खुल जाए और चेहरे को ताजा ऑक्सीजन मिलती रहे और चेहरे से छोटे-छोटे दाने की समस्या से छुटकारा मिल सके।


    चेहरे पर भाप देने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं

    चेहरे पर भाप देने के बाद आप स्किन पर शहद लगाकर 5 मिनट बाद चेहरे को धो सकते हो ।शहद न सिर्फ त्वचा को साफ करके एक्सफोलिएट रखने में मदद करता है बल्कि इससे स्किन का मॉइश्चर भी मेंटेन रहता है।


    स्किन एलर्जी को कैसे दूर करें?

    स्किन एलर्जी होने पर आप एक चम्मच शहद लें और उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक स्किन पर लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो दें. कुछ ही दिनों में आपको एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.


    नोट अगर आपको इन छोटे-छोटे दानों की वजह से ज्यादा एलर्जी या स्किन प्रॉब्लम हो तो आप डॉक्टर की परामर्श जरूर ले।

    Also read more


    Conclusion
    आज हमने आपको इस लेख में चेहरे पर छोटे छोटे दाने किन कारणों से होते हैं तथा इनको हटाने के घरेलू उपाय व चेहरे के बंद पोर्स को खोलने के लिए चेहरे को भाप की सिंकायी कैसे करें कि बारे में विस्तार से बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप इन छोटे-छोटे दानों वह स्किन एलर्जी से छुटकारा पा सकते हो। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा ।अगर इस लेख को लेकर आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।