क्या आपको भी मौसम बदलते ही सर्दी ,खांसी और जुकाम की समस्या हो जाती है इसका मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है और इम्यून सिस्टम कमजोर होने का मतलब है कि आपके शरीर में रोगों से लड़ने को क्षमता कम हो गईं हैं। क्या आपको पता है कि आप बिना दवाई के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हो व  सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।जी हां आपने सही सुना क्योंकि आपके किचन में ही हर समस्या का समाधान है।आप किचन की कुछ ऐसी सामग्री का इस्तेमाल करके सर्दी ,खांसी और जुकाम की समस्या से छुटकारा पा सकते हो। तो आइए आज हम इस लेख में आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप सर्दी ,खांसी और जुकाम की समस्या से निजात पा सकते हो। और अपनी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हो।


सर्दी,खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय


सर्दी,खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

  • अदरक ,तुलसी और दालचीनी व कालीमिर्च का काढा 
  • गिलोय का काढा
  • हल्दी वाला दूध 
  • अदरक का जूस, शहद और हल्दी का काढा 
  • अदरक ,तुलसी और दालचीनी व कालीमिर्च का काढा


अदरक ,सेंधा नमक, हल्दी ,शहद ,लॉन्ग, कालीमिर्च का काढा 

सबसे पहले आपको एक बर्तन में 2 गिलास पानी लेना है और इसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें।अब इसमें आधा चम्मच ग्राइंड की हुई अदरक डाल दें।और अब इसमें तीन से चार क्रश की हुई तुलसी की पत्ती और एक चुटकी दालचीनी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डाल दें। अब इस मिश्रण को हिलाते रहे। जब तक यह एक गिलास पानी रह जाएं। अब इस काढ़ा को छान ले।अब इस काढ़े में शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पिए ।आपको सर्दी,जुकाम और खांसी खांसी से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।


गिलोय का काढा

सबसे पहले आपको एक बर्तन में दो गिलास पानी गर्म होने के लिए रख दे अब इसमें एक चम्मच गिलोय का पाउडर या गिलोय ग्राइंड करके डाल दे। अब इस पानी को तब तक बॉयल होने दे जब तक यह पानी आधा रह जाए। अब इस काढ़े को छानकर पी ले। आप इस काढ़े को दिन में एक या दो बार पी सकते हो। इस काढ़े को पीने से आपको जल्द ही सर्दी,जुकाम ,खांसी से राहत मिलेगी।


हल्दी वाला दूध 

             हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती है।जो सर्दी, खांसी और जुकाम से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसके लिए आप दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर दूध को गर्म कर ले और बाद में दूध को पी ले कुछ दिन ऐसा करने से आपको सर्दी जुकाम खांसी से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।


अदरक का जूस, शहद और हल्दी का काढा 

अदरक का जूस शहद और हल्दी सर्दी खांसी और जुकाम के लिए बहुत फायदेमंद है।इसके लिए आपको सबसे पहले आपको एक चम्मच शहद लेना है अब इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें और चुटकी भर हल्दी डाल ले। अब इन चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर ली और हल्का सा गर्म करके गर्म करके पी ले। हल्दी एक स्ट्रांग इम्यून बूस्टर है और शहद गले के लिए बहुत फायदेमंद माना गया हैं।


अदरक ,सेंधा नमक, हल्दी ,शहद ,लॉन्ग, कालीमिर्च का काढा 

सबसे पहले आपको 20 काली मिर्च और 10 लॉन्ग एक बर्तन में थोड़ा सा भून लेनी है बाद में काली मिर्च और लौंग को ग्राइंड कर ले।इसके बाद आप अदरक का रस निकाल लें।इसके बाद आप दो चम्मच शहद में एक चुटकी नमक और एक चुटकी हल्दी डाल ले। और इसके बाद आप शहद में अदरक का रस व ग्राइंड की हुई काली मिर्च और लौंग डाल दे और इन सब चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस काढ़े को आप रात को सोने से पहले ले सकते हो इसके लेने से आपकी सर्दी,जुकाम और खांसी दूर हो जाएगी।


सर्दी,खांसी और जुकाम से बचने के लिए ध्यान देने योग्य कुछ बाते


भाप (स्ट्रीम बाथ) ले 

                        इसके लिए आपको किसी बर्तन में पानी को गर्म कर लेना है और इसमें विस्क डाल ले और अपने मुंह को उसे बर्तन के ऊपर करें और अपने चेहरे को किसी कपड़े से ढक ले। और आपको सांस लेना है और फिर छोड़ना है ऐसे करते हुए भाप ले । इससे आपको सर्दी जुकाम खांसी से जल्द ही आराम मिलेगा।


गरारे करें

       अगर आपको खांसी के कारण गला खराब हो गया है तो आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हो इससे आपको गले की खराश से जल्द ही आराम मिलेगा।


सर्दी,खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

विटामिन सी

            सर्दियों मे आप ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी का सेवन करें क्योंकि विटामिन सी का सेवन करने से इम्युनिटी पावर बढ़ती है और प्रतिरक्षा तंत्र स्ट्रांग होता है। इसके लिए आपको सर्दियों संतरा ,नींबू और आंवला का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।


गर्म पानी पिए

            अगर आपको बार-बार सर्दी,खांसी और जुकाम होता है तो आप गर्म पानी पीने की आदत डालिए क्योंकि गर्म पानी पीने से आपके गले में जो कफ होता है वह खुलने लगेगा। हो इससे अच्छा महसूस होने लगेगा।


पाइनएप्पल का जूस

              पाइनएप्पल के जूस में भरपूर मात्रा में एक्सीडेंट होते हैं जो आपको बार-बार सर्दी खांसी जुकाम होने वाली समस्या को दूर करने में लाभदायक होता है।


लहसुन का सेवन करें

           अगर आपको सर्दी,खांसी और जुकाम है तो आप लहसुन का सेवन कर सकते हो। इसके लिए आप लहसुन की तीन-चार कलियों को घी में भूनकर सेवन कर लीजिए। कुछ दिन ऐसा करने से आपको जल्दी सर्दी खांसी और जुकाम से राहत मिलेगी।


नाक में घी डालें

       अगर आपको जुकाम है तो आप गाय का देसी घी की कुछ बूंदें नाक में डालें इससे आपको जुकाम से जल्द ही राहत मिलेगी


FAQ

सर्दी खांसी और जुकाम से तुरंत छुटकारा कैसे पाएं?

ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप तुरंत सर्दी खांसी हो जुकाम छुटकारा पा सकते हो।


सर्दी,खांसी और जुकाम किसकी कमी से होती है?

अगर बार-बार आप सर्दी, खांसी या जुकाम की समस्या से परेशान होते हैं तो ये विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है.अगर आपको सर्दी, खांसी या जुकाम की शिकायत लंबे समय से है तो आप डॉक्टर की परामर्श जरूर ले।


बार बार सर्दी जुकाम होने का क्या मतलब है?

अगर आपको बार-बार सर्दी-खांसी और जुखाम की समस्या होती रहती हैं, तो इसके पीछे बैक्टीरियल इंफेक्शन कारण होता है, जो साइनस का कारण भी बन सकता है। और अगर व्यक्ति किसी खास प्रकार की एलर्जी या धूल-प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से ग्रस्त है, तो उसे साइनस होने का खतरा हो सकता है।


Conclusion

       आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सर्दी,खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने की घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप सर्दी,खांसी और जुकाम से छुटकारा पा सकते हो

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल सर्दी, खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय पसंद आया हो तो आप आगे जरुर शेयर करें ताकि उन लोगों तक भी जानकारी पहुंच सके।

और आपको इस आर्टिकल के प्रति कोई भी डाउट हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।


Read more article

                                  सर्दियों में चेहरे पर लगाने वाली क्रीम के बारे में जानिए पूरी, जानकारी (best winter cream names)


शादी के कितने दिन पहले फेशियल करना चाहिए (perfect Time)


 Note

  अगर आपको सर्दी ,खांसी जुकाम पुरानी हो चुकी है और ये काफी टाइम तक चलती रहे तो तो आगे जाकर यह है अस्थमा जैसी भयंकर बीमारी में रूपांतरित हो सकती है और इसके लिए आपको स्टिक ट्रीटमेंट की जरूरत है कुछ दिन आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें अगर घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके आपकी सर्दी, खांसी और जुकाम ठीक नहीं हो रही है तो आप जल्द ही डॉक्टर से परामर्श ले।