हमारी स्किन पर छोटे-छोटे ओपनिंग होते हैं यह ओपनिंग स्किन के अंदर से ऑयल और स्वेट स्किन सर्फेस पर रिलीज करते हैं। जिनको हम पोर्स कहते हैं और ये पोर्स हम सभी स्किन पर रहते ही हैं।

लेकिन कुछ लोगो की स्किन ज्यादा ऑयली रहती है। जिससे उनके पोर्स मे ऑयल गंदगी और डेड सेल्स जमा हो जाते हैं। और पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। और यह पिंपल्स का भी कारण बन जाता है बाद में यह पोर्स बड़े दिखते हैं और ओपन हो जाते हैं।

कुछ लोगों में एजिंग के साथ कॉलेजन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। जिससे स्किन में ऑयल प्रोडक्शन भी कम हो जाता है और स्किन लूज होने लगती है जिससे पोर्स बड़े दिखाई देने लग जाते हैं और यह पोर्स मेकअप करने से भी नहीं छुपते हैं।

तो आइए इस लेख में हम आपको ओपन पोर्स किस कारण से होते हैं और उनको कम करने के लिए कुछ आसान ओपन पोर्स हटाने के उपाय आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं जिनका आप घर पर ही आसानी से इस्तेमाल करके इन खुले रोम छिद्र को श्रिंक कर सकते हो और Open Pores की समस्या से निजात पा सकते हो।

ओपन पोर्स हटाने के उपाय | open pores treatment in hindi

ओपन पोर्स हटाने के उपाय

ओपन पोर्स क्या है | open pores kya hota hai


हमारे चेहरे की त्व्चा पर छोटे छोटे रोम छिद्र होते हो जो नेचुरल ऑयल और पीसने को बाहर निकालने का काम करती है।हर रोमछिद्र में एक बाल कूप होता है। और हर एक छिद्र में तेल ग्रंथियां भी होती हैं,जो सीबम का उत्पादन करने में सहायक होती है। जब ये पोर्स बड़े बड़े दिखाई देने लगते हैं तो इसे ओपन पोर्स कहा जाता है। जिससे स्किन डल और ड्राय हो जाती है।

ओपन पोर्स होने के कारण | Open Pores Kyu Hote Hai

ओपन पोर्स होने के कई कारण हो सकते हैं।तो आइए हम इन कारणों को विस्तार से जानते हैं।

  • अनुवांशिक
  • ऑयली स्किन
  • ज्यादा देर तक धूप में रहने से
  • सीबम का अधिक उत्पादन के कारण
  • मुंहासे के कारण
  • उम्र केवसाठ स्किन का ढीला होना

अनुवांशिकी

ओपन पोर्स होने का पहला कारण है अनुवांशिकी। अगर आपके माता-पिता को ओपन पोर्स की समस्या है तो हंड्रेड परसेंट आपको भी यह समस्या होगी और यह समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है।

ऑइली स्किन

ऑइली स्किन वालो में ओपन कोर्स की समस्या ज्यादा देखी गई है। ऑइली स्किन के कारण त्वचा सीबम का उत्पादन ज्यादा होने लगता है जिसके कारण रोम छिद्र का आकार बड़ा हो जाता है।

ज्यादा देर तक धूप में रहने से

ज्यादा देर तक धूप में रहने वालों में ओपन पोर्स की समस्या ज्यादा देखी गई है। इसलिए ज्यादा देर तक धूप में रहने से ओपन पोर्स की समस्या होने लगती है।

सीबम का अधिक उत्पादन के कारण

चेहरे के रोम छिद्र से निकलने वाला सीबम त्वचा में नमी बनाए रखता है सूर्य की रोशनी से होने वाले डैमेज से सीबम का अधिक उत्पादन होने लगता। जिसके कारण चेहरे पर ओपन पोर्स की समस्या होने लगती है और रोम छिद्र खुलने लगते हैं।

मुंहासे के कारण

मुहासे के कारण भी ओपन पोर्स की समस्या हो सकती है जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और मुंहासे होते हैं उन लोगों में ओपन पोर्स की समस्या ज्यादा देखी गई है। मुंहासे के कारण रोम छिद्र का आकार बड़ा होने लगता है और चेहरे पर ओपन पोर्स दिखाई देने लगते हैं।

आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स | permanent treatment for open pores


‍‍कई बार हमारे चेहरे के रोम छिद्र ओपन होने लगते हैं और इनमें ब्लैकहेड होने लगते हैं और ये रोम छिद्र चौड़े होने लगते हैं तो अगर आप समय रहते इन्हे मिनिमाइज(छोटे) या खत्म नही कर पाते है तो यकीन मानिए कुछ ही समय में आपके चेहरे की स्किन बहुत ही अनहेल्थी हो जाएगी और आपके चेहरे की शाइन और ग्लो कम हो जाएगा और आपको अपना ही चेहरा पसंद नही आएंगा

तो चेहरे के open pores को बंद करने के लिए हम आपके लिए एक ऐसा आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स लेकर आए हैं जो बहुत ही आसान और कारगर है जिसको अगर आप लगातार उपयोग करते हैं तो आपके चेहरे के ओपन पोर्स सदा के लिए गायब हो जाएंगे और चेहरे की स्किन पहले से ज्यादा ग्लोइंग चमकदार और सॉफ्ट हो जाएगी
तो आइए इस शानदार आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स रेमेडी को जानते है

आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स

१.पहला स्टेप - cleaning

आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स की पहला स्टेप चेहरे की क्लीनिंग करना है
आपको अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोना है ताकि आपके चेहरे के रोम छिद्र अच्छी तरह से खुल जाए और उनमें फसी गंदगी -मैंल और धूल-प्रदूषण के कण बाहर निकल जाए

अब आपको ताजा एलोवेरा का पत्ता लेना है इसकी जेल से अपने चेहरे को अच्छी तरह से फेस वॉश करना है जिससे चेहरे की डीप क्लीनिंग हो जाएगी और चेहरे की रोम छिद्रों में फंसी गंदगी निकल जाएगी
आप अपनी स्किन के अनुसार किसी फेसवॉश से भी चेहरे को क्लीन कर सकते हैं

२.दूसरा स्टेप - face mask


इस step में आपको फेस मास्क तैयार करना है

सामग्री
  • सफेद अंडा या केला
  • चंदन पाउडर
  • कच्चा दूध

फेस मास्क बनाने की विधि


आप एक अंडे लिक्विड फॉम को एक कटोरी में निकाल ले इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर डालें इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि यह एक अच्छा पेस्ट बन जाए अगर यह थोड़ा टाइट बनता है तो इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला ले

अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो एक केला ले और उसे अच्छी तरीके से मिक्स करके उसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना ले और आवश्यकतानुसार थोड़ा सा दूध मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बनाएं

लगाने की विधि

अब इस फेस मास्क को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दे जैसे ही यह हल्का सूख जाए तो बच्चे हुए फेस मास्क से वापिस से अपने चेहरे पर लगा ले
ये यह प्रक्रिया आपको तीन-चार बार करनी है

यह फेस मास्क आपके चेहरे की स्किन को टाइट कर देता है जिसे आप आसानी से महसूस कर पाएंगे और आपको इसे लगाते समय ज्यादा बोलना नहीं है क्योंकि इससे आपके चेहरे का मास्क क्रेक हो सकता है

अंतिम बार लगाने के बाद अच्छी तरह से सूखने दें और बाद में आप अपने हाथो को पानी से गीला करे और इसे चेहरे पर मसाज करते हुए अच्छे से चेहरे को धो लें

इस फेस मास्क साफ करते ही आपको पर फर्क नजर आने लगेगा आप देखेंगे कि आपकी ओपन पोर्स पहले के मुकाबले मिनिमाइज हो गए हैं और चेहरे की स्किन बहुत ही सॉफ्ट और शाइनी हो गई है

३.तीसरा स्टेप - Toner& moisturizer

इस स्टेप में हम चेहरे के मिनिमाइज हुए ओपन पोर्स को लॉक करने का काम करेंगे
आप अपनी स्क्रीन के अनुसार कोई भी टोनर या गुलाब जल को चेहरे पर लगा ले
और जिनकी स्किन ड्राई वह अपनी स्किन के अनुसार कोई मोशुराइजर क्रीम लगा ले

आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर ओपन पोर्स की इस home remedies को लगातार अगर आप 7 दिन तक उपयोग करते है तो आप खुद अपने चेहरे पर इस होम रेमेडी का रिजल्ट देख सकते हैं अपनी खुले रोम छिद्र की समस्या को सदा के लिए अलविदा कह सकते हैं

ओपन पोर्स हटाने के उपाय | Open pores treatment at home


मुल्तानी मिट्टी फॉर ओपन पोर्स


मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को निकाल कर त्वचा को एक्सफोलिएट करती है । और डेड स्किन सेल्स को रिमूव रोमछिद्रों को कम करने में मदद करती है
मल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पोर्स टाइट होते हैं और ओपन पोर्स का आकार छोटा होने लगता है।

मुल्तानी मिट्टी फॉर ओपन पोर्स

एलोवेरा फॉर ओपन पोर्स


एलोवेरा बड़े रोम छिद्रों को श्रिंक करके छोटा बनाने में मदद करता है साथ ही एलोवेरा चेहरे को मॉइश्चराइज न्यूरिशमेंट प्रदान करके चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकाल कर ओपन पोर्स को इंप्रूव करने में सहायक होता है।

टमाटर फॉर ओपन पोर्स


टमाटर की एसिडिक प्रॉपर्टी स्किन के नैचुरल ऑयल इनबैलेंस को बैलेंस करने में मदद करती है और स्किन को टाइट करके ओपन पोर्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


हल्दी फॉर ओपन पोर्स


हल्दी में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं और हल्दी में इनफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं।जो पोर्स के अंदर के बैक्टीरिया को मार कर सूजन को कम करती है। और पोर्स के आकार को छोटा करके ओपन पोर्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

नींबू का रस फॉर ओपन पोर्स


नींबू के इस्तेमाल से आप ओपन पोर्स को काफी हद तक छोटे कर सकते हैं। और ओपन पोर्स की समस्या से निजात पा सकते हैं।

नींबू का रस फॉर ओपन पोर्स


ओपन पोर्स के लिए बेस्ट क्रीम | best cream for open pores on face


बोयोटिक पोर टाइटनिंग टोनर


बोयोटिक पोर टाइटनिंग टोनर खास तौर पर खुले रोम छिद्र को कम करने के लिए बनाया गया हैं यह त्वचा के ph को मेंटेन करके ओपन पोर्स को कम करने में मदद करता है।

मामाअर्थ बाय बाय ओपन पोर्स फेस क्रीम


मामाअर्थ बाय बाय ओपन पोर्स फेस क्रीम खुले रोम कसती है साथ ही यह सूजन को कम कर त्वचा को मॉइश्चराइजर करने में मदद करती है। और ओपन पोर्स को काफी हद तक कम करने में सहायक है।


दि माॅम्स को फेस टोनर


The Moms Co. Face Toner क्रीम मॉम्स कंपनी का नैचुरल डेली विटामीन सी फेस टोनर है,जो त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को हटा कर खुले रोम छिद्रो को कसते है। इसमे विटामीन-C और हाइलूरोनिक एसीड भीं पाया जाता है।


काया क्लीनिक पोर मिनिमीइज़िंग टोनर


काया क्लीनिक पोर मिनिमीइज़िंग टोनर के इस्तेमाल से आप चेहरे की गंदगी, डेड सेल्स और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाकर चेहरे के बड़े ओपन पोर्स को कम कर सकते हो।
और यह टोनर ओपन पोर्स को कम करने के साथ-साथ चेहरे को ठंडक पहुंचा कर चेहरे को ताजा फिल करवाता है।

लोगो के द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल -FAQ-ओपन पोर्स हटाने के उपाय

Q.चेहरे के ओपन पोर्स को कैसे कम करें?

Ans.आप कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके ओपन पोर्स को कम कर सकते हो ऊपर दिये गए लेख में हमने आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप ओपन पोर्स को कम कर सकते हो।

Q.चेहरे पर हुए खुले छिद्र (ओपन पोर) को कैसे खत्म करें?

Ans.एलोवेरा बड़े रोम छिद्रों को श्रिंक करके छोटा बनाने में मदद करता है साथ ही एलोवेरा चेहरे को मॉइश्चराइज न्यूरिशमेंट प्रदान करके चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकाल कर ओपन पोर्स को खत्म करने में सहायक होता है।

Q.क्या खुले रोमछिद्र स्थायी रूप से बंद हो सकते हैं?


Ans.नहीं खुले रोमछिद्र स्थाई रूप से बंद नहीं हो सकते। लेकिन हम कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके बड़े रोम छिद्र को छोटा कर सकते हैं।

Q.क्या मुल्तानी मिट्टी पोर्स को टाइट करती है?


Ans मुलतानी मिट्टी खुले रोमछिद्रों से तेल और गंदगी को सोखती है। साथ ही, यह मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है। हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपके पोर्स टाइट हो जाते है।

अन्य उपयोगी लेख-
बेसन से चेहरे के बाल कैसे हटाए

निष्कर्ष - ओपन पोर्स हटाने के उपाय

आज हमने इस लेख में आपको ओपन पोर्स किस कारण से होते हैं वह ओपन पोर्स हटाने के उपाय तथा आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताया है। और ओपन पोर्स हटाने की बेस्ट क्रीम के बारे में भी बताया है। जिनका इस्तेमाल करके आप ओपन पोर्स को श्रिंक कर सकते हो।और ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया हो और जो जानकारी आपको चाहिए थी वो आपको मिल गई। अगर आपको इस लेख के प्रति कोई भी डाउट हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हो।