लंबे, घने,मजबूत तथा खूबसूरत बाल महिला में चार चांद लगा देता है। आजकल हर लड़की या महिला लंबे बाल रखना पसंद करती है।और वह लंबे और मजबूत बाल करने के लिए तरह तरह की हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती है जिससे उनके बाल बढ़ने की बजाय झड़ने व टूटने स्टार्ट हो जाते है तथा बालों की ग्रोथ भी रुक जाती हैं। और ऐसे में उनको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में वो नैचुरल तरीके के बारे में जानना चाहती है जिनसे उनके बाल लंबे मजबूत व घने हो जाए।

एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका

कुछ महिलाएं इतने पैसे खर्च नहीं कर सकती जिससे वह बालों का ट्रीटमेंट करा सके।तो हम आपको बता दें कि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर पहुंचे हो जिससे पढ़कर आप बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।

‍‍

        Table of Contents        
       
    तो आइए एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका के इस लेख में हम आपको बाल लंबे व घने करने के आसान तरीके के बारे में विस्तार से बताएंगे तो आइए हम इन आसान तरीकों के बारे में जानते हैं।

    एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका-hair growth tips in hindi


    प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका | onion juice for hair growth in hindi

    प्याज में सल्फर और क्वरसेटिन होते हैं जो बालों को जड़ से मजबूत बनाकर बालों को झड़ने से रोकता है प्याज बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है।प्याज का रस सिर के हेयर फोलिकल्स को पोषण देता है. प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट्स वह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है तथा स्कैल्प से इंफेक्शन और गंदगी को दूर रखने में भी प्याज का रस मददगार है।

    onion juice for hair growth recipe| बनाने व इस्तेमाल करने की विधि

    सबसे पहले एक प्यास को टुकड़ों में काट लें बाद में प्याज को ग्राइंड करके रस निकाल ले। अब प्याज के रस को बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह मसाज करे।30 से 35 मिनट तक लगा रहने के बाद में बालों को ताजे पानी से धो ले।इस विधि का इस्तेमाल आप हफ्ते में तीन से चार बार भी कर सकते हो

    एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका

    मेथी से बाल लंबे करने का तरीका | methi ke fayde for hair

    मेथी में प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम, फैट, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें निकोटिनिक एसिड भी पाया जाता है, जो बालों को पोषण देने में सक्षम है। मेथी के दानों में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन बालों को लंबा और घना बनाने में सहायक है। मैथी दाना स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा कर हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है तथा स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर करके बालों को घना ,मजबूत तथा मुलायम बनाने में सहायक है।

    balo me methi kaise lagaye | बनाने व इस्तेमाल करने की विधि

    सबसे पहले मेथी के दानों को एक कटोरी में रात भर भिगो कर रख दे।सुबह उठकर मेथी के दानों को मिक्सर में पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगाएं 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दे बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो ले।

    एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका

    चाय पत्ती से बाल लंबे करने का तरीका | black tea for hair growth

    चाय पत्ती में टीनिन नामक एक तत्व होता है जो बालों को लंबा वह मजबूत करने में फायदेमंद होता है। चाय पत्ती में मौजूद कैफीन और अन्य तत्व बालों को

    झड़ने से रोक कर बालों को घना वह लंबे बनाने में फायदेमंद होते हैं।चाय की पत्ती में खास तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की डलनेस को खत्म करके बालों को पोषण देने में सक्षम है चाय पत्ती का इस्तेमाल कर बालों को लंबा वह काला किया जा सकता है।

    बालों में चाय पत्ती कैसे लगाएं | बनाने में इस्तेमाल करने की विधि

    गरम पानी में दो-तीन चम्मच चाय पत्ती डालें अब इस पानी को अच्छी तरह उबाल ले।आधा पानी रहने पर इस पानी को छान लें। और पानी को ठंडा होने दे । अब इसे चाय के पानी से बालों को धो लें। आप इस विधि का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन वार कर सकते हो जिससे आपके बाल लंबे व घने हो जाएंगे तथा बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

    चावल के पानी से बाल बढ़ाने का तरीका | rice water benefits for hair

    चावल के पानी में स्टार्ट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।चावल के पानी में 70 से 75% स्टार्च पाया जाता है। स्टार्च के साथ साथ चावल के पानी में विटामिन बी वह अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने वह टूटने से रोकते हैं जब बाल डैमेज हो जाते हैं तू उसके क्यूटिकल आपस में चिपके होते हैं जो ओपन हो जाती हैं और उन्हें केमिकल भर जाता है जिससे बाल ड्राई वह टूट जाते हैं। जब आप चावल का पानी रफ सर्फेस पर डालते है तो चावल का पानी बालों को स्मूथ बनाने में मदद करते हैं और बाल लंबे वह मजबूत हो जाते हैं।

    चावल का पानी कैसे बनाएं | how to prepare rice water for hair

    चावल को गर्म पानी में आधे घंटे तक धूप में भिगो कर रख दे। अब इस पानी को छान लें।

    चावल का पानी कैसे लगाएं | how to apply rice water on hair

    सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो ले अब चावल के पानी से बालों को अच्छी तरह धो ले आधे घंटे तक लगा रहने दे बाद में बालों को ताजे पानी से धो लें।

    एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका


    बिना कुछ लगाए बालों को लंबा करने का तरीका

    आजकल लड़कियां वह महिला चाहती है कि बालों में बिना कुछ लगाए बालों को लंबा किया जा सके या फिर वह बहुत से प्रोडक्ट इस्तेमाल करके थक चुकी है वह बिना कुछ लगाए बालों को लंबा करने करना चाहती है आइए हम आपको बताते हैं कि बिना कुछ लगाए आप बालों को कैसे लंबा कर सकते हो।

    • बालों को कभी भी खुले ना छोड़े

    आजकल की लड़कियों की आदत होती है बालों को खुला छोड़ने की जिससे बाल झड़ने से टूटने लग जाते हैं और बालों की ग्रोथ रुक जाती है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं इसलिए बालों को कभी भी खुला ना छोड़े
    बालों में 15 से 20 मिनट तक अच्छी तरह कंघी करें।

    • बालों में अच्छी तरह कंघी करें

    बालों में अच्छी तरह 15 से 20 मिनट तक कंघी करनी चाहिए कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है जिससे बाल लंबे व मजबूत होते होते हैं ।


    • बालों को बांध कर रखें

    हमेशा बालों को बांध कर ही सोना चाहिए बालों को बांधने से बालों में टूटने व झड़ने की समस्या नहीं होगी जिससे बाल मजबूत और लंबे होंगे। और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

    बालों को लंबा, घना वह मजबूत बनाने के लिए अगर आप कुछ लगा नहीं सकते तो आप कुछ खा कर भी बालों को लंबा कर सकते हो जैसे पालक, गाजर, खट्टे फल, अंडा आदि का सेवन करके आप बालों को झड़ने की समस्या को रोक सकते हो और बालों को मजबूत व लंबा कर सकती हो।

    People Also Ask

    Q. प्याज के रस से कितने दिन में बाल बढ़ते हैं।

    हम आपको यह स्पष्ट तो नहीं बता सकते कि प्याज के रस से बाल कितने दिन में बढ़ते हैं लेकिन बारे में लेकिन प्याज के रस में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है वह प्याज के रस में मौजूद जिंक, सल्फर और विटामिन सी बालों को टूटने व झडने से रोकता है प्याज के रस का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बाल मजबूत, घने वह लंबे होते हैं।


    Q.छोटे बालों को लंबा कैसे करें

    छोटे बालों को लंबा करने के लिए हमें बालों की देखभाल करनी बहुत जरूरी है इसलिए हमें बालों के स्कैल्प को अच्छी तरह साफ करके तेल से मसाज करनी चाहिए और ऐसे पोषक तत्व और विटामीन का सेवन करना चाहिए जो बालों को लंबा करने में मदद करते हैं। कुछ घरेलू नुस्खे का नियमित रूप से इस्तेमाल करके हम छोटे बालों को लंबा कर सकते हैं।

    Q.बिना कुछ लगाए बाल बढ़ाने का तरीका क्या है

    ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको बालों में बिना कुछ लगाए बाल लंबे करने के तरीके के बारे में बताया है जिसका उपयोग कर आप बालों को लंबा कर सकते हो जैसे बाल बढ़ाने के लिए विटामीन वह पोषक तत्व वाली सब्जियों ,फल का सेवन करके ,बालों को अच्छी तरह कंगी करके ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाकर बालों को बिना कुछ लगाए लंबे कर सकते हैं।

    मेथी से बाल कैसे लंबे करें
    ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको मेथी से बाल कैसे लंबे करें के बारे में विस्तार से बताया है आप ऊपर दी गई विधि के अनुसार मेथी के दानों का इस्तेमाल करके बालों को लंबा और मजबूत कर सकते हैं 

    Conclusion

    आज हमने इस लेख में आपको एक ही रात में बाल बढ़ाने का तरीका के बारे में बताया है आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर बालों को लंबा घना मजबूत व मुलायम बना सकते हो इन तरीकों का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हो तो आपके बाल जल्दी लंबे और घने होने शुरू हो जाएंगे।